logo

पीएम मोदी करेंगे रांची में ट्रिपल IT के नए कैंपस का शिलान्यास, 15 नवंबर को आएंगे झारखंड

iiit_ranchi.jpg

द फॉलोअप डेस्क
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 नवंबर को झारखंड आ रहे हैं। इस दौरान पीएम रांची के कांके स्थित सांगा में बने ट्रिपल IT के नए कैंपस शिलान्यास करेंगे। इस संबंध में ट्रिपल IT प्रबंधन को पीएमओ की ओर से पत्र बुधवार को मिला है। जानकारी हो कि 15 नवंबर को झारखंड स्थापना दिवस के अवसर पर पीएम का आगमन राज्य में होने वाला है। इस दौरान मोदी भगवान बिरसा मुंडा के जन्मदिन के मौके पर उन्हें नमन करने उनकी जन्मस्थली खूंटी के उलिहातू गांव भी जाएंगे। वहां से वो विकसित भारत संकल्प यात्रा की शुरुआत करेंगे। 


66 एकड़ भूमि पर 128 करोड़ की लागत से किया गया निर्माण
जानकारी हो कि कांके स्थित सांगा में बने ट्रिपल IT के नए कैंपस को 66 एकड़ भूमि पर 128 करोड़ की लागत से बनाया गया है। फस्र्ट फेज में वास्तुकला के अनुसार अत्याधुनिक जी+5 शैक्षणिक भवन, जी+2 प्रशासनिक भवन, छात्रों के लिए जी+5 व छात्राओं के लिए जी+2 छात्रावास, जी+2 शिक्षकों व अधिकारियों के लिए आवास, 24 घंटे बिजली के लिए विद्युत सब स्टेशन, ड्रेनेज, सीवरेज, ओवरहेड टैंक, सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट, यूजी टैंक, वाटर ट्रीटमेंट प्लांट, रिटेनिंग वॉल, स्टॉर्म वाटर ड्रेन, सड़कें और रास्ते, वीआरवी या वीआरएफ एयर कंडीशनिंग सिस्टम, सीसीटीवी, नेटवर्किंग, फायर फाइटिंग सिस्टम, फायर अलार्म सिस्टम, स्ट्रीट लाइटिंग, लिफ्ट शामिल है।


पिछले साल राष्ट्रपति पहुंची थी झारखंड
गौरतलब है कि पिछले साल राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 15 नवंबर को उलिहातू का दौरा किया था। उन्होंने भगवान बिरसा मुंडा के वंशजों से मुलाकात की थी और उन्हें उपहार दिए थे। अच्छी बात यह भी है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अक्सर अपने संबोधन में भगवान बिरसा मुंडा का जिक्र करते हैं। पिछले 2 वर्षों से पूरा देश बिरसा मुंडा की जयंती को जनजातीय गौरव दिवस के रूप में मनाता है। इधर, झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन भी उस दिन कई योजनाओं की शुरुआत करने वाले हैं।

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें : https://chat.whatsapp.com/FUOBMq3TVcGIFiAqwM4C9N